Photo Director में Photo Kaise Edit Kare

दोस्तों, इस blog में, हम PhotoDirector में photo kaise edit kare इस बारे में जानेंगे। PhotoDirector एक शक्तिशाली Photo Editing App है जो आपके फोटो को सुंदर बनाने और रंग बदलने में मदद कर सकता है।

इस app के अंदर आप अपने photo का background भी change कर सकते है जबकि इसके साथ साथ आप इसमें effects , filters का इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को बहतरीन और stylish बना सकते है

PhotoDirector download

इसे Download करने के लिए निचे एक link दी गयी है उसपे क्लिक करके भी आप इस app को download कर सकते है –

Photodirector Download

Install

सबसे पहले, आपको इस app को अपने phone में download कर लेना है download करने के लिए आप play store पर जाकर photodirector को search कर सकते है फिर बही से उसे Install भी कर सकते है।

App Open

install करने के बाद आपको इस app को open कर लेना है जिसके पश्च्यात आपको इसमें फोटो का आयात select करना है । इसके लिए Plus (+) वाले icon पर क्लिक कर लेना है जिससे की आपके फ़ोन की gallery open हो जाएगी।

Crop & Rotate

select कर लेने के बाद आपको उस फोटो को crop कर लेना है जिसे आप crop वाले icon पर click करके आसानी से photo को crop कर सकते है crop वाले option में आपको rotate वाला option भी मिल जाता है जिससे आप अपने फोटो के side को घुमा सकते है।

Brightness & Contest

अब आपको अपने फोटो में brightness और contest का use करना है जिससे कि यदि आपका फोटो में अँधेरा है या काला आ रहा है फोटो तो आप इसकी मदद से अपने photo में रोशनी/उजाला कर सकते है जिससे आपका फोटो पहले से सुंदर बन जाता है।

Colour Photo Director

photodirector में आप अपने फोटो के colour को सुधारना या और भी बहतरीन colour उसमे डालना हो तो आप इस tool की मदद से अपने फोटो में seturation और tempreture का use करके उस photo के colour को adjust भी कर सकते है जिससे आपको अपने photo में colour को सुधरने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Advance Photo Edit kaise kare

इसमें आपको कुछ निम्न advance editing के बारे में बताया जायेगा जैसे कि – background change, Retouch, Filters & Effects, Text & Watermark इन सभी के बारे में समझाया गया है-

Background Change Photo

अगर आप किसी photo के background को बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक layer बना लेनी है जिमसे आपको new image वाले layer को click कर लेना है।

जिसमें से आपको उस background photo को select कर लेना है जिसका background आप अपने फोटो में लगाना चाहते है इसके पश्च्यात mask tool का use करके foreground subject को select कर लेना है जिससे आपके फोटो में background change हो जायेगा।

Retouch

यदि आप अपने face पर से किसी भी तरह के दाग हो जिन्हें आप अपने फोटो में से Remove करना चाहते है तो इस Retouch tool का इस्तेमाल करके आप अपने face को साफ़ कर सकते है जिससे आपका face एकदम से glow करने लगेगा।

Filters & Effects

photodirector app में आप अपने फोटो पर filters का इस्तेमाल करके उन्हें साफ़ और सुंदर बना सकते है इसके साथ साथ आप इसमें effects का use करके अपने photo को और भी attractive बना सकते है।

Text & Watermark

यदि आप अपने photo में कोई text या sticker जोड़ना चाहते है तो आप इस tool की मदद से अपने फोटो में text add कर सकते है और आप इसमें अपने फोटो में watermark भी add कर सकते है जिससे आपका फोटो एकदम unique बन जाता है।

Save करें

जब आप अपनी Editing पूरी कर लें, तो उसे save करने के लिए ऊपर दिए Expert वाले option पर click करके अपने फोटो को अनेक formats जैसे JPEG, PNG, या GIF आदि में अपने फोटो को save कर सकते है।

Share करें

यदि आप अपने फोटो को social media वाले plateform जैसे Facebook, Instagram, या Twitter पर share करना चाहते है तो अपने फोटो को इन plateform पर share कर सकते है।

इसके अलावा आपको यदि कोई youtube या blog post के लिए thumbnail बनाना हो तो में आपके लिए Canva app के बारे में बताऊंगा जिससे कि आप इस Canva app की मदद से thumbnail बना सकते है

Tips & Tricks

  • photo director में आप अपने photo में ctrl+z का उपयोग Undo करने व Ctrl+y का उपयोग Redo करने के लिए कर सकते है।
  • Layers का Use करके आप अपने photo में कई तत्वों को add कर सकते है।
  • photodirector में आप Presets का इस्तेमाल करके एक ही click में पहले design को photo में add कर सकते है।
  • इसमें आप बिना किसी हानि के अपने फोटो के आकार को भी change कर सकते है।

Conclusion – Photo Kaise Edit Kare

इस blog post में हमने PhotoDirector का उपयोग और कुछ advance Editing तकनीकों को भी add किया है। आप इस photodirector app का उपयोग करके अपनी फ़ोटो को बहतरीन तरीके से Edit कर सकते हैं।

यदि आप इसमें photo editing करने में daily prectice करते है तो आप इसे इस्तेमाल करने में expert बन सकते है । यदि आपके मन में अब भी editing से related को सवाल उठ रहा है तो आप हमें comment करके बता सकते है।

Leave a Comment