Canva क्या है ? और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

दोस्तो, आज इस post में हम Canva kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करते है इसके बारे में जानेंगे इससे आप कोई graphic design तैयार करके उसे online या offline इस्तेमाल कर सकते है।

चाहे आप facebook cover बनाना चाहें,youtube बेनर, Logo, Poster, और बिजनेस कार्ड कुछ भी बनाना चाहें, canva आपके लिए परफेक्ट है, जबकि इसमें आप photo editing भी कर सकते है।

Canva kya hai

Canva एक graphic designing का Popular Tool है जिसका उपयोग आप photo editing, logo design,और youtube thumbnail बनाने के लिए कर सकते है।

canva app में आप photo editing भी कर सकते है अगर इसके अलावा आपको कोई और फोटो editing app के बारे में जानना है जिससे आप अपने फोटो को edit कर सके तो इसके लिए आप Adobe photoshop इस पर जाकर इस photoshop app के बारे में पढ़ सकते है।

Canva Pro क्या है

canva के अंदर आपको paid version भी मिल जाता है जिसे आप canva pro भी बोल सकते है। जिसमे आपको बहुत से अलग-अलग फीचर्स ओर मिल जाते है जिसे website और blogging करने वाले अथबा बड़े-बड़े graphic designer उपयोग करते है।

इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसके बारे में और जानने के लिए इस blog post को लास्ट तक पढ़े।

Canva का इस्तेमाल कहा करें

canva का इस्तेमाल आप graphic designing के लिए कर सकते है जिसमे आपको बहुत से templates मिल जाते है जिनकी मदद से आप बहुत कम time में अपना कोई भी graphic से सम्बंधित काम आसानी से कर लेते है।

canva का उपयोग अनेक अलग-अलग तरह के काम करने के लिए कर सकते है जो की इस प्रकार है-

Graphs बनाना

graph editing का उपयोग आपके द्वारा किये हुए online work के Data को एक art के रूप में समझाने के लिए कर सकते है।जिसके लिए आप कैनवा app का use करके आसानी से graph तैयार कर सकते है।

Presentation बनाना

यदि आपको अपने कार्य की presentation तैयार करनी है तो इसके लिए आप canva का use करके अपनी presentationको आसानी से कम time में तैयार कर सकते है।

YouTube Thumbnail बनाना

यदि आप एक youtuber हो और आपको अपने yotube video के लिए thumbnail बनाना है तो इसके लिए canva आपकी हर प्रकार से मदद करेगा जिससे की आप आसानी से youtube thumbnail तैयार कर सकते है।

Infographics बनाना

अगर आज के समय में आप भी कोई online work करते है तो हमेसा इसके लिए आपको infographics बनाने की जरूरत तो पड़ती होगी जिसके लिए canva आपके लिए मददगार बन सकता है जिसकी सहयता से आप infographics के काम को जल्द ही कर देंगे।

Canva logo maker

इसके अंदर आप अपने youtube,instagram,facebook या अपनी game id के लिए logo भी तैयार कर सकते है।

इनके अलावा आप इसका इस्तेमाल social media वाले apps के लिए post तैयार करने के लिए कर सकते है जिससे आप आसानी से कोई भी post तैयार कर सकते है।

Canva का इस्तेमाल कैसे करें

canva एक online designing tool है जिसे आप कई तरह के graphic design बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अब आगे में आपको step by step इसका इस्तेमाल करना बताऊंगा की आप किस तरह से canva की मदद से design तैयार कर सकते है।

Canva में login कैसे करें।

इसके लिए आप सबसे पहले canva की इस website(www.canva.com) पर चले जाये।
अथवा इसके अलावा आप इस app को अपने phone में install कर ले।

अब आप Sign up with Google या Sign up with Email पर click करके अपना अकाउंट बनाएं।

Design select करें

Login करने के बाद, आपको canva का interface दिखेगा।
जिसमे आपको Create a design पर क्लिक करना है।

आप अपने post के लिए किस टाइप का design बनाना चाहते हैं, उसे चुनें। जैसे कि Facebook Post, YouTube Thumbnail जबकि Custom में अपने हिसाब से आकार सेट करना होगा।

Design तैयार करें

अब आप canva के Design संपादक में पहुंचेंगे।

इसमें left side में आपको कई तरह के templates, Elimates,Texts,और Tools मिल जायेंगे जिनमे से आपको अपने design के लिए एक template को select कर लेना है इसमें आपको free और pro version में template देखने को मिल जाएँगी।

अब इसमें text, image colour, और fonts को बदलकर template को Costumise करें।इसके अलावा आप इसमें text tool का use करके कोई और text भी add कर सकते है।

यदि आपको इसमें image add करना है तो Elements tab में जाकर कोई image select kare और उसे अपने design पर drag & Drop करें जिससे आपका image आपके design में add हो जायेगा।

इसके अलावा आप इसमें background colour को भी costums करके design background का colour भी change कर सकते है।

Canva Design Save करें

जब आपका design बनकर तैयार हो जाता है तो ऊपर दिए share वाले icon पर click करके save वाले option पर click कर दे
जिसके बाद आपको उस design को जिस categry में save करना हो use चुने जैसे – PNG, JPNG आदि

इस तरह से आप कैनवा का उपयोग करके अपने post के लिए Attractive Graphics और images बना सकते हैं। canva में आप अपनी creativity के हिसाब से Design Costumise कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को intrective बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपको photo editing apps के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप इस Best Photo Editing Apps पर क्लिक करके इसके बारे में जान सकते है।

Conclusion- Canva kya hai

canva एक ऐसा बहुमुखी और user-friendly graphic design प्लेटफ़ॉर्म है जिसने व्यक्तियों और व्यापारों को graphic design बनाने के तरीके को क्रांति किया है।

आप यह तो जान ही चुके होंगे कि canva क्या है और इसका इस्तेमाल kaise करें यदि आप को हमारी post अच्छी लगी हो या इससे related आपको कोई quetion करना हो तो comment में बता सकते है।

4 thoughts on “Canva क्या है ? और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?”

Leave a Comment